कब्ज और गैस में अंतर क्या है?

Posted on

इस लेख में कब्ज और गैस में क्या अंतर हैकब्ज और गैस के बारे में जैसे – कारण। कब्ज को अंग्रेज़ी में Constipation कहते है और गैस को अंग्रेज़ी Gas में कहते है। What is the difference between constipation and gas in Hindi

कब्ज और गैस में अंतर क्या है?

कब्ज और गैस दोनों ही पेट से संबंधित समस्याएं हैं लेकिन इन दोनों समस्याओं में कुछ विशेष अंतर पाया जाता है जो निम्नलिखित इस प्रकार है –

कब्जगैस
कब्ज पेट से संबंधित एक प्रकार की समस्या है जिसमें व्यक्ति का बोवेल मूवमेंट सामान्य से कम होता है और व्यक्ति को मल त्याग करने में कठिनाई होती है। कब्ज के कारण व्यक्ति मल के निष्कासन में तकलीफ महसूस कर सकता है और यह अक्सर कुर्कुराहट, पेट में बहुलता और अन्य पेट की समस्याओ के साथ आता है।

कारण:- व्यक्ति के शरीर में कब्ज होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कम पानी पीना, कम फाइबर युक्त आहार खाना, शारीरिक नकारात्मक प्रतिक्रिया आदि।
गैस भी शरीर में होने वाली पेट से संबंधित एक प्रकार की समस्या है। यह पेट में बनने वाले वायुमंडलों की स्थिति है जो आमतौर पर उच्च अंतरदृष्टि से होती है। यह वायुमंडलो के साथ-साथ अन्य गैसे जैसे कि नाइट्रोजन (N), कार्बनडाइ ऑक्साइड (CO2) और ऑक्सीजन (O) भी शामिल हैं। गैस के कारण पेट फूल जाता है और यह आमतौर पर पेट में रुकावट, बुढ़ापे और पेट की सूजन के साथ आता है।

कारण:- व्यक्ति के शरीर में गैस होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अवसादकता अक्षय और अंतरराष्ट्रीय समस्याएं हो सकती हैं

नोट:- सामान्य रूप से कब्ज और गैस दोनों ही पेट स्वास्थ्य से संबंधित है परंतु इनके कारण, लक्षण और उपचार में अंतर होता है।

यह भी देखें,

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरुर लिखे।

Tags:

Question Answer

Leave a Comment