खनन एवं उत्खनन में अंतर क्या है?

Posted on

इस लेख में खनन एवं उत्खनन में क्या अंतर है? खनन और उत्खनन किसे कहते हैं इसके बारे में पढ़ेगें। बहुत ही सरल भाषा में, जो परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही उपयोगी है।

खनन को अंग्रेज़ी में Mining कहते है और उत्खनन को अंग्रेज़ी Excavation में कहते है।

खनन एवं उत्खनन में अंतर क्या है?

खनन एवं उत्खनन दोनों ही शब्द खनिज सम्बिधित कार्यो को दशाते है, लेकिन इन दोनों शब्दों के बीच कुछ अंतर होता है जो निम्नलिखित इस प्रकार है –

खननउत्खनन
खनन एक प्रक्रिया है जिसमे पृथ्वी के भीतर से खनिज (minerals) या अन्य उपयोगी और मूल्यवान सामग्री को निकाला जाता है इस प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न प्रकार के खनिजों को जमीन के अंदर से खोदा जाता है जिन्हें उच्च गुणवत्ता वाले और उपयोगी उत्पादों के रूप में उत्पन्न किया जा सकता है।

उदाहरणार्थ:- खनन का उदाहरण है धातुओ, ऊर्जा स्रोतों और अन्य खनिजों को निकालना।

संक्षेप में, हम कह सकते हैं कि खनिज सामग्री को प्राप्त करने की प्रक्रिया ही खनन कहलाती है।
उत्खनन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी खुदाई क्षेत्र में भूमि, पत्थर या अन्य सामग्री को हटाने और बाहर निकालने के लिए उपयोग किया जाता है यह एक प्रकार का खुदाई का कार्य होता है, जिससे किसी क्षेत्र को स्वर्गीय बनाया जा सकता है जैसे कि बुनियादी ढांचे, सुरंग खोदना या किसी स्थल को तैयार करना।

उदाहरणार्थ:- उत्खनन का उदाहरण है निर्माण कार्य, बाँध बनाना और अन्य भूमि निर्माण कार्यों में उपयोग होना।

संक्षेप में, हम कह सकते हैं कि भूमि की सुधार और निर्माण के कार्यों में प्रयोग होने वाली प्रक्रिया ही उत्खनन कहलाती है।

यह भी देखें,

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरुर लिखे।

Tags:

Question Answer

Leave a Comment