शलजम और चुकंदर में क्या अंतर है?

Posted on

इस लेख में हम शलजम और चुकंदर में अंतर क्या है? इसके बारे में पढ़ेगें। बहुत ही सरल भाषा में, जो परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही उपयोगी है।

शलजम और चुकंदर में क्या अंतर है

शलजम को अंग्रेज़ी में Turnip कहते है और चुकंदर को अंग्रेज़ी Beetroot में कहते है।

शलजम और चुकंदर में क्या अंतर है?

शलजम और चुकंदर दोनों ही जड़े वाली सब्जियाँ है लेकिन इन दोनों सब्जियों के कई पहेलुओं में अंतर पायी जाती है जिनका वर्णन निम्नलिखित इस प्रकार है-

नोट:- शलजम को शलगम भी कहा जाता है।

1. वनस्पतिक उत्पत्ति के आधार पर अंतर

शलजमचुकंदर
शलजम ब्रैसीसेकी परिवार से संबंधित है तथा गोभी और ब्रोकली जैसे सब्जियों से निकटता से संबंधित है।चुकंदर अमरेंथेसी परिवार से आता है तथा पालक और स्विस चार्ड से संबंधित है।

2. रंगों की उपस्थिति के आधार पर अंतर

शलजमचुकंदर
शलजम आमतौर पर बाहर से नीचे की और सफेद और ऊपर की तरफ हल्का बैगंनी तथा अन्दर सफ़ेद गूदा होता हैआमतौर पर चुकंदर का रंग गहरा लाल या बैगानी होता है, हालांकि चुकंदर में सुनहरे और सफेद रंग की भी किस्मे होती है

3. स्वाद और बनावट के आधार पर अंतर

शलजमचुकंदर
शलजम का स्वाद हल्का मिर्च जैसा कड़वा होता है तथा कच्चा होने पर कुरकुरा बनावट की होती है।चुकंदर खाने पर मीठा लगता है और उसका स्वाद मिट्टी के स्वाद जैसा प्रतीत होता है। तथा जब चुकंदर को पकाया जाता है तो वह नरम बनावट की बन जाती है।

नोट:- स्मरण रखें, स्वाद और उपयोगिता की प्राथमिकताएं अलग-अलग हो सकते हैं इसलिए दोनों सब्जियाँ अद्वितीया पाक अनुभव और पोषण संबंधित लाभ प्रदान करती हैं।

4. पोषक तत्वों की उपस्थिति के आधार पर अंतर

शलजमचुकंदर
शलजम विटामिन सी फाइबर और विभिन्न खनिजों का एक अच्छा स्रोत है तथा शलजम में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है।चुकन्दर उच्च मात्रा में प्राकृतिक शर्करा, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन (जैसे- फोंलेट) आदि खनिजों से भरपूर होता है।

5. पाककला में उपयोगिता के आधार पर अंतर

शलजमचुकंदर
शलजम का उपयोग अक्सर सूप व स्टू आदि बनाने में किया जाता है। और इसका उपयोग भूनकर भी किया जाता है।चुकन्दर का उपयोग भोजन के साथ सलाद के रूप में कच्चा, अचार बनाकर, उबालकर या भूनकर किया जाता है तथा चुकंदर का प्रयोग रस बनाने में भी किया जाता है।

6. शारीरिक स्वास्थ्य सुविधाओं के आधार पर अंतर

शलजमचुकंदर
शलजम संभावित कैंसर विरोधी गुणो के रूप में जाना जाता है तथा फाइबर सामग्री के कारण पाचन में सहायता भी करता है।चुकंदर रक्तचाप को कम करने, व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ावा देने और सूजन – रोधी लाभ प्रदान करने में मदद करता है।

7. सांस्कृतिक महत्व के आधार पर अंतर

शलजमचुकंदर
शलजम आमतौर पर यूरोपीय और एशियाई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है।चुकंदर आमतौर पर पूर्व यूरोपीय और भूमध्यसागरीय व्यंजनों में अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है।

यह भी देखें,

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरुर लिखे।

Tags:

Question Answer

Leave a Comment