विश्व पर्यावरण दिवस – World Environment Day In Hindi

Posted on

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) हर साल 5 जून को मनाया जाता है | विश्व पर्यावरण दिवस ऐसा दिवस है, जो पूरे विश्व में मनाया जाता है। इसके विषय में सुना सबने होगा। परंतु बहुत कम लोगों को ही यह पता होगा कि यह दिवस किस दिन मनाया जाता है और क्यों मनाया जाता है। लेकिन हमारे विश्व के प्रत्येक व्यक्ति को यह जानना जरूरी है, कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। और इसलिए मनाया जाता है। ताकि प्रत्येक नागरिक पर्यावरण के प्रति जागरूक हो जाए। और पर्यावरण को किसी भी प्रकार से कोई हानि ना पहुंचाएँ।

विश्व पर्यावरण दिवस – World Environment Day In Hindi

विश्व पर्यावरण दिवस5 जून 
घोषणा1972
शुरुआत5 जून 1974

विश्व पर्यावरण दिवस – World Environment Day in Hindi

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की घोषणा 1972 ई० में हुआ था और इसकी शुरुआत 5 जून 1974”से हुआ और अब हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है |

उद्देश्य

पूरे विश्व को पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण क्यों करनी चाहिए इसे बताने हेतु 5 जून 1974 से विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है |

5 जून को ही क्यों मनाया जाता हैं विश्व पर्यावरण दिवस

हम सभी के मन में यह खयाल आता है। कि क्यों विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए 5 जून का ही दिन रखा गया। और कोई दिन क्यों नहीं। 1972 में संयुक्त राष्ट्र में 5 से 16 जून तक मानव पर्यावरण पर शुरू हुए सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र आम सभा और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के द्वारा कुछ प्रभावकारी अभियानों को चलाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस की स्थापना हुई इन्हीं सब कारणों की वजह से विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून) को ही मनाया जाने लगा।

इसी सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम(UNEP) का जन्म हुआ। और प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में आयोजित करके नागरिकों को प्रदूषण की समस्या से अवगत कराने का निश्चय किया गया।

इंदिरा गांधी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर व्याख्यान दिया

इस सम्मेलन में भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की नाजुक स्थिति को देखते हुए और विश्व भर में फैलते हुए पर्यावरण प्रदूषण की समस्या को समझते हुए और इससे बचने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण सुरक्षा की तरफ से तरफ से (5 जून) को भारत का पहला कदम माना जाता है इसलिए यह दिन भी भारत के लिए खास माना जाता है। इसे पहली बार 1973 में कुछ खास कॉन्सेप्ट्स के साथ केवल धरती विषय के साथ मनाया गया। इसके बाद 1974 से दुनिया के अलग-अलग शहरों में विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी की जा रही है।

क्यों मनाया जाता है ये दिन

बड़े पर्यावरण मुद्दे जैसे- भोजन की बर्बादी और नुकसान, जंगलों की कटाई, ग्लोबल वार्मिंग, हानिकारक गैसों और दवाओं से मानव तथा वनस्पति इत्यादि को बचाने के लिए हर साल पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत की गई। इसके लिए हर साल नया विषय और नयी थीम चुना जाता है।

विश्व पर्यावरण दिवस अभियान के कुछ लक्ष्य

पर्यावरण के लिए लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। हमें सभी लोगों के साथ रहकर पर्यावरण की सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान देना चाहिए। हमें अपने आस – पास के कूड़ा – करकट तथा अन्य गंदी वस्तु जैसे – प्लास्टिक, सड़ी – गली चीजों को जमीन के अंदर रख देना चाहिए उसे जलाना नहीं चाहिए। यदि हम उसे जलायेगे तो हमारा वातावरण दूषित होगा और इससे हमें भारी नुकसान होगा इसलिए हमें कभी भी अपने पर्यावरण को दूषित नहीं करना चाहिए। तथा अन्य लोगों को भी समझाना चाहिए। और हमें अनेक प्रकार के पेड़ -पौधों को लगाना चाहिए और उनका विशेष ध्यान देना चाहिए।

आयोजनकर्ता

विश्व पर्यावरण दिवस के आयोजनकर्ता संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNDP) है |

पर्यावरण संरक्षण अधिनियम

19 नवंबर 1986 से पर्यावरण संरक्षण अधिनियम लागू हुआ। जिसमें जल,वायु, भूमि तथा मानव, पेड़ – पौधों, सूक्ष्म जीव, अन्य जीवित पदार्थ आदि पर्यावरण के अंतर्गत आते हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस की थीम

वर्षथीम हिंदी मेंTheme
2020जैव विविधताBiodiversity
2021पारिस्थितिकी तंत्र की बहालीEcosystem Restoration
2022केवल एक पृथ्वीOnly One Earth
2023प्लास्टिक प्रदूषण का समाधानSolutions to Plastic Pollution
2024भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता Land Restoration, Desertification And Drought Resilience

संबंधित प्रश्न (FAQs) – World Environment Day In Hindi

Q. विश्व पर्यावरण दिवस कब से शुरू हुआ?

Ans: विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 1974 से शुरू हुआ।

Q. विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का क्या कारण है?

Ans: पूरे विश्व को पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण क्यों करनी चाहिए इसे बताने हेतु विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता हैं।

Q. विश्व पर्यावरण दिवस 2024 की थीम क्या है?

Ans: विश्व पर्यावरण दिवस 2024 की थीम “भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता” ( Land Restoration, Desertification And Drought Resilience) है।

विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Tags:

day

Leave a Comment