Contact Style About

नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय | Narendra Modi Biography in Hindi

इस आर्टिकल में हम नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय (Narendra Modi Ka Jivan Parichay) पढेंगे, तो चलिए विस्तार से पढ़ते हैं Narendra Modi Biography in Hindi – बहुत ही सरल भाषा में लिखा गया है जो परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही उपयोगी है।

नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय, Narendra Modi Biography in Hindi

नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय | Narendra Modi Biography in Hindi

श्री नरेन्द्र मोदी जी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री है। ये भारत के लोकप्रिय नेता भी है। श्री नरेन्द्र मोदी भारत के प्रभावी व तेजस्व व्यक्तित्व वाले व्यक्ति हैं इन्होने भारत देश को विकास की ओर ले जाने का कार्य किया और विकास के क्षेत्र में अभी भी संघपरत है। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी है। जो ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में प्रख्यात है प्रधानमंत्री जी एक सख्त व अनुशासन प्रिय व्यक्ति है।

नरेन्द्र मोदी जी का जन्म

श्री नरेन्द्र मोदी जी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को हुआ है।

नरेन्द्र मोदी जी का जन्म-स्थान

श्री नरेन्द्र मोदी जी का जन्म गुजरात के वड़नगर नामक स्थान पर हुआ है।

नरेन्द्र मोदी जी का पूरा नाम

श्री नरेन्द्र मोदी जी का पूरा नाम “श्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी” है।

नरेंद्र मोदी जी का बचपन

श्री नरेंद्र मोदी जी का बचपन बड़ी कठिनाई से बीता वे 6 भाई – बहन है जिसमे से नरेन्द्र मोदी जी तीसरे स्थान पर थे वे अपने पिता के काम मे उनकी मदद करते थे तथा राष्ट्रप्रेमी भी है और लोगो की सेवा भी करते थे।

नरेन्द्र मोदी जी के पिता का नाम

श्री नरेन्द्र मोदी जी के पिता का नाम “श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी” है।

नरेन्द्र मोदी जी के माता का नाम

श्री नरेंद्र मोदी जी के माता का नाम “श्री मती हीरा बेन मोदी” हैं।

नरेन्द्र मोदी जी के पत्नी का नाम

श्री नरेन्द्र मोदी जी के पत्नी का नाम “जशोदा बेन चिमनलाल मोदी” है।

नरेंद्र मोदी का आरम्भिक जीवन

श्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 में ‘गुजरात‘ के वड़नगर में हुआ। नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदर दास मूलचंद एवं माता का नाम हीरा बेन है। नरेन्द्र मोदी के पिता बहुत साधारण तेलीय जाति के व्यक्ति थे, जिनकी 6 संताने थी जिनमें से एक नरेन्द्र मोदी जी है। नरेन्द्र मोदी अपने पिता के साथ रेलवे स्टेशन पर चाय का स्टाल (दुकान) लगाते थे। इनकी पढ़ाई में बहुत रुचि नहीं थी पर इनके शिक्षक के अनुसार वे, कुशल वक्ता थे । वाद-विवाद में नरेन्द्र मोदी को कोई पकड़ नहीं सकता था। मोदी जी ने वड़नगर से स्कूल की पढ़ाई पूरी की, व राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन किया। बचपन से ही मोदी जी को देश के प्रति प्रेम है उन्होंने 8 साल की उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में अपना पंजीकरण करा लिया था। ये एक शक्तिशाली हिन्दू राष्ट्रवादी समूह के है, जो भारत के संविधान की बातो के खिलाफ धर्मनिरपेक्षता नही चाहते है। वो समस्त देश को हिन्दू राष्ट्र बनाना चाहते है।

हिंदुत्व की ये बात बीजेपी की जड़ है। श्री नरेन्द्र जब विश्वविद्यालय के छात्र थे तभी से वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा में नियमित जाने लगे थे। इस प्रकार उनका जीवन संघ के एक निष्ठावान प्रचारक के रूप में प्रारम्भ हुआ उन्होंने शुरुआती जीवन से ही राजनीतिक सक्रियता दिखलायी और भारतीय जनता पार्टी का जनाधार मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभायी। गुजरात में शंकरसिंह बाघेला का जनाधार मजबूत बनाने मे नरेन्द्र मोदी की ही रणनीति थी।

नरेन्द्र मोदी जी की शिक्षा

श्री नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की। नरेन्द्र मोदी जी राजनीतिक होने के साथ- साथ कवि भी थे। वे गुजरात और हिन्दी में देशभक्ति पर कविताएँ लिखते थे। 13 साल की उम्र में नरेन्द्र मोदी की सगाई जसोदा बेन चिमनलाल से हो गई थी और 17 साल की उम्र में उन्होने शादी कर ली। शादीशुदा होने के बावजूद भी दोनो कभी साथ नही रहे।

श्री नरेन्द्र मोदी जी का राजनैतिक जीवन

जून 2013 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की और से मोदी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया गया। जहाँ कई लोगो ने पहले से ही उन्हें भारत का प्रधानमंत्री मान लिया था। क्यों कि कई लोगो का मानना था की मोदी में भारत की आर्थिक स्थिति बदलने का और भारत का विकास करने की ताकत है और अंत में मई 2014 में उन्होने और उनकी बीजेपी पार्टी लोकसभा चुनाव में 534 सीट में से 282 सीट प्राप्त कर इतिहासिक जीत दर्ज की। और इसी जीत के साथ उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को हराया, जो पिछले 60 सालो से भारतीय राजनीति को संभाल रही थी। और भारतीय जनता ने उस समय मोदी के रूप में भारत में बदलाव लाना चाहते थे।

1987 मे नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी मे शामिल हुए, बीजेपी में वे दिन ब दिन आगे बढ़ते गए और सामाजिक हितो के कई काम उन्होने बीजेपी में रहकर किये। उन्होंने बिजनेस के निजीकरण, छोटेबिजनेस को बढ़ावा दिया। 1995 में मोदी राष्ट्रीय मंत्री के रूप भे नियुक्त हुए, 1998 के चुनाव में बीजेपी को आगे बढ़ाने में उनका सबसे बड़ा था। फरवरी 2002 में जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में सेवा कर रहे थे। आने जाने वाली ट्रेन पर किसी ने अटैक किया, जो कथित रूप से मुस्लिमो ने किया था। और बदले के प्रतिशोध/इरादे से गुलबर्ग के मुस्लिमों पर भी हमला किया गया।

श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भारत की राजनीति में बहुत बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है तथा अनेक अच्छे-अच्छे कार्यो को भी बड़ी तेजी के साथ करवाने मे लगे है तथा अनेक नये – नये निर्माणों में भी जुटे है जैसे कही किसी मूर्ति का अनवरण तो कहीं किसी रेलवे स्टेशन का तो कहीं संसद भवन का, तो कही हवाई अड्डो का तथा ऐसे बहुत सारे कार्यो की पहल कर रहे है श्री नरेन्द्र मोदी जी वर्तमान में भारत के जाने-माने एवं प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री हैं।

नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय (Narendra Modi Biography in Hindi): इसे लेख में मैंने नरेंद्र मोदी जी का प्रारंभिक जीवन, जन्म – स्थान, माता – पिता,बचपन, नरेन्द्र मोदी जी का पूरा नाम, विवाह और पत्नी का नाम, नरेन्द्र मोदी जी की शिक्षा, और राजनैतिक जीवन के बारे में पूरी जानकारी शेयर की है अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरुर लिखे ।

About the author

coming soon

Leave a Comment