प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष में अंतर बताइए ?

Posted on

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष (परोक्ष) दो प्रकार के ज्ञान को दर्शाते है तथा इन में अंतर निम्नलिखित इस प्रकार है-

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष में अंतर बताइए | Difference between direct and indirect in Hindi

प्रत्यक्ष ज्ञान (Direct Knowledge)अप्रत्यक्ष ज्ञान (Indirect Knowledge)
प्रत्यक्ष ज्ञान में व्यक्ति निर्दिष्ट इन्द्रियों के माध्यम से दुनिया को अनुभव करता है यह ज्ञान सीधे अनुभवों और संवेदनाओं के माध्यम से प्राप्त होता है। अथवा

सरल शब्दों में हम कह सकते है कि प्रत्यक्ष ज्ञान का आशय उस ज्ञान से है जिसका अनुभव व्यक्ति स्वयं अपनी निर्दिष्ट इन्द्रियों एवं संवेदनाओं के माध्यम से प्राप्त करता है।

उदाहरण: उदाहरण के लिए आप रंग, स्वाद, गंध, श्रवण और स्पर्श के माध्यम से दुनिया की विभिन्न प्रकार के क्रिया कलापों को देख, सुन, सूँह चख और महसूस करते है।

अत: हम स्पष्ट रूप से कह सकते है कि प्रत्यक्ष ज्ञान व्यक्ति के अनुभवों और संवेदनाओं से आता है।
अप्रत्यक्ष ज्ञान में व्यक्ति अनुभव के माध्यम से नहीं, बल्कि पढ़ा, सुना या अन्य लोगो के माध्यम से प्राप्त ज्ञान को दर्शाता है। अथवा

सरल शब्दों में हम कह सकते है कि अप्रत्यक्ष (परोक्ष) ज्ञान का आशय उस ज्ञान से है जिसका अनुभव व्यक्ति स्वयं नही करता बल्कि उसे यह ज्ञान दूसरों के विवरणों या स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त होता है।

उदाहरण: उदाहरण के लिए आप इतिहास का ज्ञान पुस्तको, शिक्षार्थीयों, टेलीविजन या अन्य स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

अत: हम स्पष्ट रूप से कह सकते है कि अप्रत्यक्ष (परोक्ष) ज्ञान व्यक्ति को विवरणों साक्षरता और अन्य स्त्रोतों के माध्यम से प्राप्त होता है।

यह भी देखें,

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए Comment Box में जरुर लिखे।

Tags:

Education / Question Answer

Leave a Comment